Home News National News आबू रोड: ग्राम विकास प्रभाग द्वारा आयोजित वृक्षारोपण एवं वृक्षपालन अभियान का...

आबू रोड: ग्राम विकास प्रभाग द्वारा आयोजित वृक्षारोपण एवं वृक्षपालन अभियान का शुभारम्भ:

0 113

aburoad

aburoad2

aburoad3
किसानों के सशक्तिकरण से ही होगा देश का विकास – जिला प्रमुख
विशाल स्तर पर वृक्षारोपण के लिए जागृति लाने के संकल्प के साथ अभियान का शुभारम्भ

आबू रोड, 6 जून, निसं। भारत की आत्मा आज भी गांवों में बसती है। भारत की सत्तर फीसदी लोग भी आज भी गॉंवों में रहते हैं। यदि किसान अनाज उत्पादन बंद कर दे तो देश जीना दूभर हो जायेगा। जब किसानों का सशक्तिकरण होगा तभी देश का विकास सम्भव है। उक्त उदगार जिला प्रमुख पायल परसराम पुरिया ने व्यक्त किये। वे ब्रह्माकुमारीज संस्था के शांतिवन में संस्थान के ग्राम विकास प्रभाग द्वारा आयोजित किसान सशक्तिरण तथा वृक्षारोपण एवं वृक्षपालन अभियान में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि सिरोही भौगोलिक दृष्टिकोण से उपजाउ है परन्तु पानी की समस्या लगतार बनी रहती है। यदि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाये जाये तो इससे इस समस्या का निदान हो सकता है। इसके लिए किसानों में जागृति और सशक्तिकरण दोनो ही जरूरी है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान का प्रयास निश्चित तौर इस क्षेत्र के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में इसके प्रति जागृति लायेगा। जिला प्रमुख ने रासायनिक खादों के बजाए जैविक और यौगिक खेती करने की अपील की।

इस अवसर पर ग्राम विकास प्रभाग के मुख्यालय संयोजक बीके राजू ने कहा कि हमारा प्रयास है कि देश का किसान समृद्ध और खुशहाल रहे। इसके लिए किसानों में सशक्तिकरण के साथ सामाजिक कुरीतियों को मिटाने के लिए भी प्रेरित करना पड़ेगा। जब किसान जागरूक हो जायेगा तो वह समृद्ध हो जायेगा। क्योंकि उनकी आय का ज्यादातर हिस्सा व्यर्थ चीजों में चला जाता है। ग्राम विकास प्रभाग लगातार इसके लिए सरकार के साथ मिलकर कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम में दांतीवाड़ा प्रोजेक्ट के डीएफओ अग्रिहोत्री ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के से ही पर्यावरण की सुरक्षा की जा सकती है। बिना पौधे के मनुष्य का जीवन खतरे में पड़ जायेगा। यूआईटी सचिव अरविन्द जाखड़ ने भी इस अभियान से निश्चित तौर पर किसानों में सशक्तिकरण के साथ पर्यावरण बचाने के लिए मदद मिलेगी।