Home News National News ब्रह्माकुमारीज के शांतिवन में आयोजित राष्ट्रीय महिला सम्मेलन का उद्घाटन

ब्रह्माकुमारीज के शांतिवन में आयोजित राष्ट्रीय महिला सम्मेलन का उद्घाटन

0 1135
आबू रोड, 17 दिसम्बर, निसं। महिलाओं ने चार दिवारी के बंधन को तोड़ते हुए समाज में कंधे से कंधा मिलाकर पुरूषों का साथ दिया है। महिलाओं में समाज को बदलने की अपार ताकत है। महिलायें इस शक्ति को अंगीकार कर विश्व का बदलाव करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायें। उक्त उदगार राजस्थान की महिला एवं बाल विकासमंत्री अनिता बधेल ने व्यक्त किये वे शनिवार को ब्रह्माकुमारीज संस्था के शांतिवन में आयोजित राष्ट्रीय महिला सम्मेलन में सम्बोधित कर रही थी। women12
women5 women8 women9
उन्होंने समाज में फैली सामाजिक कुरीतियों और महिलाओं की स्थिति की पीड़ा व्यक्त करते कहा कि जब एक परिवार के बीच शराब और नशे जैसी प्रवृत्तियां बढ़ती है तो पूरा परिवार रसातल में चला जाता है। पारिवारिक मूल्यों के बिना एक सभ्य समाज की परिकल्पना कठिन है। ब्रह्माकुमारीज इस क्षेत्र में अुतलनीय कार्य किया है। महिलाओं को पूरे विश्व एक श्रेष्ठ दर्जा दिया है। 
कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्था की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी ने कहा कि जब हम खुद को बदलने का प्रयास करेंगे तब समाज बदलेगा। इससे ही हम एक सुख और शांतिपूर्ण नया समाज बना पायेंगे। परमात्मा ने माताओं  बहनों को आगे करते हुए एक नया अध्याय रचा है। आज जरूरत है कि इसे एक आंदोलन का रूप दिया जाये। परमात्मा ने जो यज्ञ रचा है उसका मकसद ही है नारी शक्ति द्वारा विश्व का परिवर्तन।
ब्रह्माकुमारीज संस्था की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी ह्दयमोहिनी ने कहा कि महिलायें जिस दिन अपनी शक्ति को पहचान जायेगी उस दिन इस दुनिया से बुराईयोंं का खात्मा हो जायेगा। परमात्मा ने हमें संदेश दिया उससे नारी शक्ति बढ़ेगी। संस्थान के महासचिव बीके निर्वेर ने कहा कि भारत माता और वन्देमातरम की प्रवृत्ति आज भी लोगों की जेहन में है। यहॉं नारी का सम्मान करना और उनकी पूजा करना ही भारतीय संस्कृति है इसको बढ़ावा देना चाहिए। 
कार्यक्रम में सिरोही की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डा0 प्रेरणा शेखावत ने कहा कि सिरेाही जिले में महिलाओं की स्थिति बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण की जरूरत है। क्योंकि यहॉं रूढि़वादी परम्परा आज भी महिलाओं के लिए अभिशाप है। कार्यक्रम में प्रभाग की अध्यक्षा बीके चक्रधारी, जबलपुर नगर निगम की चेयरमैन सुमित्रा बाल्मिक समेत कईलोगों ने अपने अपने विचार व्यक्त किये। 
दादी से मुलाकात: बाल विकास मंत्री ने ब्रह्माकुमारीज संस्था की मुख्य पश््राासिका राजयोगिनी जानकी से मुलाकात की तथा उनकी कुशलक्षेम पूछी। 
आगनवाड़ी केन्द्रों की सुधारी जायेगी स्थिति: महिला एवं बालविकासमंत्री अनिता बधेल ने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों की स्थिति सुधारी जायेगी। इसके साथ ही आगनवाड़ी केन्द्रों को कुछ समय पहले ही पैसा दिया गया था ताकि उनके लिए नया भवन बन सके। 
ये रहे उपस्थित: इस अवसर पर यूआईटी चेयरमैन सुरेश कोठारी, आबू रोड पालिका चेयरमैन सुरेश सिंदल समेत कई भाजपा पदाधिकारी उपस्थित थे।