Home News National News इन्दौर जोन के संस्थापक ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी की प्रथम पुण्यतिथि आयोजित स्मरणाजंलि

इन्दौर जोन के संस्थापक ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी की प्रथम पुण्यतिथि आयोजित स्मरणाजंलि

0 2693

विश्व शान्ति के लिए ब्रह्माकुमारी संस्थान का प्रयास सराहनीय… डाॅ. नरेन्द्र धाकड़

इन्दौर, 25 दिसम्बर। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. नरेन्द्र कुमार धाकड़ ने कहा कि वर्तमान समय पूरे देश में अशान्ति और अव्यवस्था व्याप्त है। ऐसे समय में विश्व शान्ति के लिए ब्रह्माकुमारी संस्थान का प्रयास अत्यन्त सराहनीय है।
डाॅ. नरेन्द्र धाकड़ प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के ​​इन्दौर जोन के संस्थापक ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी की प्रथम पुण्यतिथि पर ज्ञान शिखर भवन न्यू पलासिया में आयोजित स्मरणाजंलि में बोल रहे थे। उन्होंने भाईजी का स्मरण करते हुए कहा कि उनके मागदर्शन में ब्रह्माकुमारी संस्थान ने बहुत तरक्की की है। इस संस्थान के माध्यम से उन्होंने समाज की भलाई के लिए अपना सर्वस्व समर्पित कर दिया। उनके ही प्रयासों से मैंने माउण्ट आबू में जाकर देखा कि कैसे वहाॅं पर बिना किसी नियंत्रण के स्व अनुशासित ढंग से व्यवस्था का संचालन किया जाता है। ऐसी सुन्दर व्यवस्था पूरे देश में हो जाए तो हम देश का विकास कर सकते हैं। जो शिक्षा भाईजी ने अपने जीवन से दिया है, उस पर चलना ही उन्हें सच्ची श्रद्धाजंलि होगी।
माउण्ट आबू से आए मीडिया प्रभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष ब्रह्माकुमार करूणा ने कहा कि ओमप्रकाश भाई जी ने इन्दौर में जो साधना की है, उसका लाभ हम लोग ले रहे हैं। ऐसा लगता है कि भाई जी का जन्म ही ब्रह्माकुमारी संस्थान के लिए हुआ था। उन्होंने कहा कि ईश्वर की पहचान न होने के कारण विश्व में अनेक समस्याएॅं पैदा हो रही हैं। परमात्मा ने कहा है कि विश्व का परिवर्तन नारी शक्ति के द्वारा ही होगा। भाई जी ने अकेले दो हजार से ज्यादा बाल ब्रह्मचारी तपस्वी बहनों को इस कार्य के लिए तैयार किया, जो कि बहुत बड़ी उपलब्धि है।
मुम्बई से पधारी उद्योग एवं व्यापार प्रभाग की राष्ट्रीय समन्वयक ब्रह्माकुमारी योगिनी दीदी ने कहा कि दुनिया में करोड़ों लोग पैदा होते हैं किन्तु उनमें कुछ लोग ही ऐसे होते हैं जो कि अपने श्रेष्ठ कार्यों से अपना नाम अमर कर जाते हैं। भाई जी ऐसे ही महान विभूति थे। उनके हर कार्य में परिपूर्णता दिखाई देती थी।
ब्रह्माकुमारी संस्थान के कार्यकारी सचिव ब्रह्माकुमार मृत्युजंय ने कहा कि ओमप्रकाश भाई जी जीवन अत्यन्त प्रेरणादायी था। उनका व्यक्तित्व इतना चुम्बकीय था कि वह अपने सम्पर्क में आने वालों को अपना बना लेते थे। वह दूरदर्शी व्यक्ति थे उन्होंने शक्तिनिकेतन छात्रावास की स्थापना कर अनेक छात्राओं का जीवन श्रेष्ठ बनाने का कार्य किया। उनके कदम से कदम मिलाकर चलें तो हम भी अपना जीवन श्रेष्ठ बना सकते हैं।
प्रारम्भ में दिव्य जीवन कन्या छात्रावास की नन्ही बालिकाओं ने ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी के जीवन एवं कृतित्व पर आधारित बहुत ही भावपूर्ण नृत्य नाटिका प्रस्तुत कर सबको झकझोर दिया। नृत्यनाटिका के बीच-बीच में बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत आकर्षक नृत्य ने सबको बार-बार ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। समारोह में दुर्ग छत्तीसगढ़ से आए युगरत्न भाई ने सुमधुर गीत गाकर भावविभोर कर दिया। समारोह में पूर्व महापौर श्रीमती उमा शशि शर्मा, पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष कृपा शंकर शुक्ल, क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी कमला दीदी, ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी और वरिष्ठ पत्रकार कमल दीक्षित ने भी अपने विचार रखे। संचालन ब्रह्माकुमारी अनीता दीदी ने किया। इस अवसर पर ब्रह्माकुमार ओमप्रकाश भाईजी के सम्पर्क में आए लोगों के अनुभवों पर आधारित संस्मरण नामक स्मारिका एवं कैलेण्डर का अतिथियों द्वारा विमोचन किया गया।