Home News National News दिल्ली के इंडिया गेट पर योग रन मिनी मैराथन

दिल्ली के इंडिया गेट पर योग रन मिनी मैराथन

0 1301

आज शाम को इंडिया गेट पर शान्ति और एकता के लिए योग रन मिनी मैराथन सम्पन्न हुई
पद्मश्री मिल्खा सिंह ने योग रन मिनी मैराथन का झण्डा हिलाकर किया शुभारम्भ
’’योग अभ्यास से समाज में शांति और सदभावना बढ़ेगी’’- श्री बंडारू दत्तात्रेय
’’दौड़ते, चलते और कार्य करते समय भी योग किया जा सकता’’- दादी हृदयमोहिनी

नयी दिल्ली,18 जूनः अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में प्रजापिता ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा आयोजित एवं केंद्रीय आयुष मंत्रालय, केंद्रीय युवा और खेल मंत्रालय तथा भारत स्थित संयुक्त राष्ट्रसंघ सुचना केंद्र आदि की सहभागिता में इंडिया गेट राजपथ से ’शांति और एकता के लिए योग रन ’ मिनी मैराथन के साथ-साथ एक सार्वजनिक कार्यक्रम आज शाम को सम्पन्न हुआ।

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री बंडारू दत्तात्रेय, भारत के सुप्रसिद्ध धावक पद्मश्री मिल्खा सिंह तथा केंद्रीय युवा और खेल मंत्रालय सचिव श्री राजीव गुप्ता ने आज शाम को इंडिया गेट राजपथ से झण्डा हिलाकर इस मिनी मैराथन का शुभारम्भ किया।

इस योग रन में नेहरू युवा केंद्र, नेशनल सर्विस स्कीम, भारत स्काउट्स एन्ड गाइड्स, पतंजलि योग पीठ, लायंस क्लब तथा ब्रह्मा कुमारीज आदि संस्था के युवा प्रभागों के पांच हजार से अधिक युवाओं एवं अन्य आमंत्रित नागरिकों ने भाग लिया।

मैराथन के शुभारम्भ कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा की योग न केवल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रदान करता है अपितु मानव जीवन और समाज में शांति, अमन और सदभावना आदि स्वस्थ वातावरण विकसित कर सकता है।

समग्र भारत और विश्व में राजयोग, अध्यात्म और जीवन मूल्यों के प्रचार प्रसार के लिए उन्होंने ब्रह्मा कुमारी संस्था की प्रशंसा की।

पद्मश्री मिल्खा सिंह ने कहा है कि योग के नियमित अभ्यास एवं दृढता, अनुशासन व कढ़ी मेहनत से किसी भी खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आंतरिक शक्ति, क्षमता, भावना और कौशलता में सुधार लाया जा सकता है और आसमान छुआ जा सकता है। उन्होंने कहा कि खेलों का मकसद होता है एक-दूसरे से प्यार बाँटना, रंजिश मिटाना। उन्होंने ब्रह्मा कुमारी द्वारा भविष्य में ऐसे ओर कार्यक्रमों को आयोजित करने की इच्छा जाहिर की।

ब्रह्मा कुमारी संस्था की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका दादी हृदयमोहिनी ने इस अवसर पर अपने आर्शिवचन देते हुए कहा कि सही अर्थों में योग का मतलब राज-योग है जो सकारात्मक एवं व्यापक दृष्टिकोण, नैतिक ईमानदारी और स्वस्थ जीवन शैली जीना सिखाता है।
उन्होंने कहा कि राज-योग का अर्थ सरल शब्दों में आत्मा का सर्व सम्बन्धों से परम प्रिय परमात्मा को याद करना है और यह कोई भी व्यक्ति कभी भी, कहीं भी और किसी भी तरीके से चाहे दौड़ते हुए, चलते हुए, दैनिक कार्य करते हुए कर सकता है।

इस अवसर पर केंद्रीय युवा और खेल मंत्रालय सचिव श्री राजीव गुप्ता ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग के द्वारा न केवल चित्त वृति को शान्त और नियंत्रित किया जा सकता है अपितु व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास भी सम्भव है तथा ब्रह्मा कुमारी युवा प्रभाग की राष्ट्रीय समन्वयक ब्रह्मा कुमारी चंद्रिका ने कहा कि इस योग रन का उद्देश्य स्वयं शान्त रहकर लोगों के बीच शान्ति और एकता की संस्कृति का विकास करना है।

झंडी हिलाकर योग रन का शुभारम्भ के साथ ही आकाश मंच से छोड़े गये रंग-बिरंगे गुब्बारों से भर गया। इस मिनी मैराथन योग में ज्यादातर युवाओं के साथ-साथ शान्ति एवं एकता की चाहना रखने वाले लोगों ने योग रन की टी शर्ट और टोपी पहने में पूरे 5 किमी0 का दौर इंडिया गेट राजपथ से शुरू होकर रफी मार्ग, डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद रोड तथा जनपथ से राजपथ होकर इंडिया गेट पर पूरी की।